Walt Disney success facts hindi

Walt Disney success story

0
337
Walt Disney success facts hindi
Walt Disney with his Dream

Walt Disney

एक ऐसा अविस्मर्णीय नाम जो आज भी दुनिया के बच्चो की आँखों में कल्पना की दुनिया को साकार कर देने में अग्रेसर है|Walt Disney एक  अमेरिकन फिल्म निर्देशक, निर्माता और animator (कार्टून बनाने वाले दिग्दर्शक) थे.

walt disney का जीवन कल्पना, सर्जनात्मकता (creativity), विश्वास और आशावाद से प्रेरित था.

Walt Disney success facts hindi इस आर्टिकल में हम उनके जीवन की संक्षिप्त कहानी और उसके success facts के बारे में पढ़ते है|

Walt Disney success facts hindi

Walt Disney success facts hindi
Walt Disney
वाल्ट डिज्नी :- 

Walt Disney  (वाल्ट डिज्नी) का जन्म 5 सितम्बर 1901 को शिकागो में हुआ था। वो पांच भाई बहन थे। वाल्ट डिज्नी को बचपन से ही चित्रकला का बहुत शौक था। उन्होंने 7 वर्ष की आयु में ही अपना पहला चित्र अपने पडौसी को बेचा था।

स्कूल के दौरान उन्होंने चित्रकला और फोटोग्राफी सीखी और एक पत्र के सम्पादक भी रहे। उन्होंने अकैडमी आफ फाइन आर्ट्स के रात्रि स्कूल में दाखिला ले लिया। स्नातक की उपाधि पाने के बाद वो सेना में जाना चाहते थे लेकिन कम उम्र की वजह से नही जा सके।

इसके बाद वाल्ट डिज्नी रेडक्रॉस में शामिल हो गये और एम्बुलेंस चलाने लगे। कहते है कि उन्होंने एम्बुलेंस को रंग-बिरंगे कार्टूनों से सजा रखा था।

कानवास सिटी लौटने के बाद उन्होंने विज्ञापनों के लिए कार्टून बनाना शूरू कर दिया। 1920 में वो कार्टून एनिमेटर बन गये। उन्होंने कड़ी मेहनत से ऐसी प्रक्रिया तैयार कर ली जिससे लाइव एक्शन और एनीमेशन का खुबसुरत मेल था।

WALT DISNEY का जीवन  संघर्ष

walt disney की कामयाबी का सफ़र कभी भी आसान नहीं रहा और इस दौरान उन्हें कई कठिनाईयों और असफलताओ का सामना करना पड़ा.

Walt disney प्रथम विश्वयुद्ध से जब स्वयं सेवक की सेवा करके लौटे तो अपने भविष्य के बारे में सोचने के लिए उनके पास काफी समय था. वह कार्टून मोशन pictures बनाना चाहते थे, 1920 में उन्होंने केवल 19 साल की उम्र में अपनी कंपनी बनाई.

वह बचपन से ही जीवो के कार्टून बनाया करते थे. इसी समय उनके पास किराया चुकाने के पैसे नहीं थे और कई बार उन्हें बिना खाने के रहना पड़ता था, वह एक भी कार्टून बेचने में कामयाब ना हो पाए.

kansas सिटी में अपनी कार्टून सीरीज के बुरी तरह असफल हो जाने के कारण वह कंगाल हो गए.

एक बार उन्हें एक समाचार संवाददाता ने यह कहकर निकाल दिया की वह सुस्त है और उनमे कल्पनात्मक और सर्जनात्मक विचारो की कमी है.

वह कई बार दिवालिये हुए, वह हॉलीवुड एक्टर भी बनना चाहते थे पर ऐसा ना हो पाया. तिन साल बाद उन्होंने हॉलीवुड के लिए kansas सिटी को छोड़ दिया ताकि वह अपने बचपन के सपने को पूरा कर सके. बाद में उन्होंने एक स्टूडियो सेटअप किया.

कुछ समय बाद छोटी एनीमेशन ‘alice in cartoonland’ और ‘oswald the rabbit’ के द्वारा कुछ कामयाबी हाथ लगी, लेकिन ये ज्यादा दिनों तक कायम ना रह सकी. वाल्ट को सफलता अपने पहले पात्र मिक्की माउस से मिली.

Walt Disney success facts hindi
Walt Disney’s dream character



कुछ वर्ष बाद वाल्ट डिज्नी अपनी ड्राइंग सामग्री और एक सम्पूर्ण एनीमेशन फिल्म में साथ हॉलीवुड आ पहुचे।

तब तक वे अपनी एक कर्मचारी लिलियन से विवाह कर चुके थे और उनकी जुड़वाँ पत्निया थी। 1928 में वो मिक्की माउस पात्र के साथ सामने आये।

उन्होंने “Plane Crazy ” नामक पहला मूक कार्टून बनाया। फिल्मो में उस समय तक आवाज की तकनीक विकसित नही हुयी थी।

“स्टीम बिली ” में उन्होंने मिक्की माउस को एक स्टार की तरह पेश किया। 18 नवबर 1928 को न्यूयार्क में यह कार्टून दिखाया गया।

वाल्ट डिज्नी वाल्ट एक स्वप्नदर्शी अन्वेषक थे। वो अपने बेहतरीन एनीमेशन फिल्मो के लिए जुटे रहे।

सिली सिफ्नीज के दौरान टैक्नीकलर एनीमेशन सामने आया। 1932 में “Flowers and Trees ” के लिए उन्होंने बत्तीस में से पहला निजी एकादमी पुरुस्कार जीता।

21 सितम्बर 1933 को उनकी पहली लम्बी एनीमेशन फिल्म “Snow White and Seven Dwarfs ” लोस एंजेल्स के “कैरेथे सर्किल थिएटर ” में दिखाई गयी।

फिल्म काफी महंगी थी परन्तु इतनी लोकप्रिय हुयी अपने व्यय से कही ज्यादा धनोपार्जन किया।

व अब भी “Motion फिल्म Industry” की सबसे बड़ी फिल्म मानी जाती है।

अगले पांच सालो में “पिनोकियो ” “फंतसिया” “डम्बो” और “बाम्बी ” जैसी सफल फिल्मे बनाई।

वाल्ट डिज्नी वाल्ट डिज्नी ने इन फिल्मो के अलावा टीवी के लिए भी कई सफल पारिवारिक शो तैयार किये। 50 के दशक में “Mickey Mouse Club ” और “जोरो ” काफी लोकप्रिय रहे।

WALT DISNEY की सपनो की दुनिया  DISNEYLAND की कल्पना 
Walt Disney success facts hindi
Walt Disney’s dreamland

वाल्ट ने असफलताओ से कभी हार नहीं मानी. उन्होंने कई बिजनेस शुरू किये लेकिन सभी असफल हो गए और उसका परिणाम हुआ दिवालियापन.

वह बड़ी कामयाबी हासिल करना चाहते थे इसलिए अपने सृजनात्मक विचारो का प्रयोग करना उन्होंने नहीं छोड़ा.

1940 में उन्होंने एक मनोरंजन पार्क बनाने का विचार विकसित किया जहा पार्क के कर्मचारी अपने बच्चो और परिवार के साथ समय बिता सके.

children fairyland की अपनी यात्रा के दौरान कईयों ने इस विचार में योगदान दिया. उन्होंने इस विचार की रूपरेखा दुसरो के सामने प्रस्तुत की. और इसे बनाने में दिन रात एक कर दिए.

1955 में एक लाइव टीवी कार्यकर्म के दौरान उन्होंने अपने नए बनाये amusement park यानि dysneyland को इस आशा के साथ प्रस्तुत किया की यह लोगो के लिए आनंद और प्रेरणा का स्त्रोत बन सके.

लोगो के लिए खुला यह सबसे लोकप्रिय पार्क था जो की walt dysney की कल्पना और विचार का परिणाम था. वह यही नहीं रुके उन्होंने water parks, motion pictures और resorts भी बनाये.

वाल्ट dysney की असफलताओ की कहानी बहुत लम्बी है, ऐसा माना  जाता है की वो 300 से अधिक बार असफल हुए लेकिन उन्होंने अपनी असफलताओ से हार न मानते हुए एक अलग ही इतिहास लिख दिया.

उनकी “वाल्ट डिज्नी कम्पनी” का कारोबार आज 35 अरब अमेरिका डॉलर के बराबर है.

उनका कहना था की उनके जीवन की कठिनाइयों ने उन्हें मजबूती प्रदान की और अपने जीवन की कड़ी प्रतियोगिता के ऊपर रहे. अपने सर्जनात्मक (creative) विचारो के द्वारा उन्होने एक ऐसे पार्क को बना दिया जो आनंद का प्रतीक बन गया.


वाल्ट डिज्नी ने अपनी कल्पना से विश्व को आश्चर्य में डाल दिय। उन्होंने पुरी दुनिया से 950 से भी अधिक पुरुस्कार एवं सम्मान प्राप्त किये। उन्हें सात अकादमी और सात एमी पुरूस्कार प्राप्त हुए।

अनेक जाने माने विश्वविध्यालय ने उन्हें मांनद उपाधिया प्रदान की। 1955 में उन्होंने 17 मिलियन के निवेश से “DisneyLand” तैयार किया। 1980 तक 250 मिलियन लोग वहा जा चुके थे। पुरी

दुनिया की गणमान्य हस्तिया वहा जाकर मनोरंजन करने का सौभाग्य पा चुकी है। वाल्ट सही मायनों में कल्पना के जादूगर थे। 15 दिसम्बर 1966 को वाल्ट डिज्नी का निधन हो गया।

 https://www.1clickchangelife.com/mary-kom-life-story-in-hindi/

Top Amazing Facts About Walt Disney(Walt Disney success facts in hindi)

Walt Disney success facts hindi
Walt Disney and his dream
  1. सेना में शामिल होने की उम्मीद में 16 साल की उम्र में डिज्नी हाईस्कूल से बाहर हो गये। उन्हें पढाई में कमजोर होने की वजह से  खारिज कर दिया गया था, लेकिन फ्रांस में रेड क्रॉस के साथ एम्बुलेंस ड्राइवर के रूप में नौकरी पाने में सक्षम थे ।
  1. डिज़नी के पास एक क्रांतिकारी थीम पार्क खोलने के बड़े सपने थे, एक सहयोगी को बताया कि वह “दुनिया में कुछ और नहीं” देखना चाहता था। उन्होंने डिज्नीलैंड के साथ उस सपने को हासिल किया और, उनकी मृत्यु के बाद, डिज्नी वर्ल्ड।
  1. डिज्नी फिल्में पिनाकोचियो से द जंगल बुक तक, उनकी अनुपस्थित मां के लिए प्रसिद्ध हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि यह प्रवृत्ति डिज्नी की  अपराधभावना और अपनी मां की मौत पर पीड़ा का परिणाम था। स्नो व्हाइट की सफलता के बाद, डिज़नी ने अपने माता-पिता के लिए एक नया घर खरीदा। एक टूटी हुई हीटिंग सिस्टम के परिणामस्वरूप कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता से उनकी मां की मृत्यु हुई।
  1. डिज्नी एक ट्रेन के बड़े दीवाने थे । उसका यह आकर्षण एक बच्चे के रूप में शुरू हुआ, जब वह अपने घर के पास से गुजरने वाली ट्रेनों को देखते रहते । उसके  चाचा, एक ट्रेन कंडक्टर, थे । बाद में, एक वयस्क के रूप में, डिज़नी ने अपने घर के पिछवाड़े में एक लघु भाप रेल मार्ग बनाया। अपनी बेटियों को जो खुशी मिली वह देखकर, वह डिज़नीलैंड में एक मोनोरेल को शामिल करने के लिए दृढ़ हो गये|
  1. मिकी माउस मूल रूप से मोर्टिमर माउस नामित किया गया था, लेकिन डिज्नी की पत्नी ने कहा कि मोर्टिमर नाम ठीक नही था|  इसके बाद मोर्टिमर नाम बाद के एपिसोड में मिकी के प्रतिद्वंद्वी माउस को दिया गया था।

6.1 1928 से  (मिकी माउस का जन्म) 1947 तक , डिज्नी ने खुद मिकी की आवाज निकली थी ।

  1. डिज़नी ने अमेरिकी सैनिकों के लिए कस्टम कार्टून इन्सिग्निया भी बनाया, जिसका उपयोग मनोबल को बढ़ावा देने के लिए किया गया था।

8.डिज़नी को किसी और के मुकाबले सबसे अधिक अकादमी पुरस्कार और नामांकन मिला है। 1932 और 1969 के बीच, उन्होंने 22 अकादमी पुरस्कार जीते, और लियोनार्डो डीकैप्रियो के घावों में नमक रगड़ने के बाद उसे  59 बार नामांकित किया गया।

  1. 1966  में फेफड़ों के कैंसर से उनकी मृत्यु से पहले आखिरी फिल्म डिज्नी की व्यक्तिगत रूप से द जंगल बुक थी।
  1. जब डिज्नी की मृत्यु हो गई, तो 25 प्रतिशत उसकी संपत्ति calarts गई, जिससे निजी विश्वविद्यालय ने अपना परिसर बनाया|     आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आपके दोस्तों के साथ अवश्य share करना ना भूले Also Read:https://1clickchangelife.com/bollywood-film-making-process

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here