Home Uncategorised fruits for weight loss in hindi

fruits for weight loss in hindi

0
162
fruits for weight loss in hindi
fruits for weight loss in hindi

1. fruits for weight loss in hindi

2. वजन कम करने वाले फल

* सेब (Apple)

वजन कम करने वाले फलों में पहला स्थान आता है सेब का। सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो शरीर का मेटाबॉजिल्म बढ़ाने में सहायक होता है।

* तरबूज (Watermelon)

तरबूज भी हाई-फाइबर वाला फल होता और इसमें पानी की भी प्रचुर मात्रा होती है। यही कारण है कि तरबूज वजन कम करने में काफी मददगार साबित होता है।

* संतरा (Orange)

मोटापे का एक अहम कारण कैलोरी होता है और संतरे में कैलोरी बहुत ही कम होती है। एक संतरे में केवल 40-50 कैलोरी होती है। यह फल आपका पेट भी भरता और आपकी कैलोरी भी नहीं बढ़ाता है।

* अमरुद (Guvava)

अमरुद में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है। साथ ही इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो पेट की बीमारियों को दूर रखते हैं। इससे मोटापा नियंत्रित रहता है।

* ग्रेपफ्रूट (Grapefruit) 

fruits for weight loss in hindi
fruits for weight loss in hindi



भारत में यह फल कम पाया जाता है लेकिन वजन कम करने के लिए इसका प्रयोग दुनियाभर में किया जाता है। यह भी विटामिन सी से भरपूर होता है।

* पपीता (Papaya)

साल भर मिलने वाला यह फल हमारे पाचन तंत्र को साफ रखता है। इसमें फाइबर और कई ऐसे तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर फैट को कम करने में मदद प्रदान करते हैं। सुबह-सुबह एक प्लेट पपीते का सलाद खानने से पूरे दिन पेट को ठंडा और हल्का रखता है।

* नाशपाती (Pear)

नाशपाती भी वजन कम करने वाले अन्य फलों की तरह फाइबर तो होता ही है साथ ही इसमें विटामिन सी, मैग्निशियम, कॉपर आदि भी होता है। रोजाना एक नाशपाती खाना वजन कम करने में लिए अच्छा माना जाता है।

* एवाकाडो (Avocado)   

fruits for weight loss in hindi
fruits for weight loss in hindi



भारत में आजकल एवाकाडो काफी आसानी से मिल जाता है। इस फल में पाया जाने वाला मोनोसैचुरेटेड फैट ही वह तत्व है जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है।

* अनार (Pomegranate)

अनार एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। यह भूख को कम करने में भी सहायक होता है।

* केला (Banana)

केले को अधिकतर लोग वजन बढ़ाने के लिए प्रयोग करते हैं लेकिन यह भी एक सच है कि केला खाने से वजन कम भी होता है। हैवी वर्कआउट करने के बाद एक केला खाने से आपको तुरंत ताकत मिलेगी और यह भूख भी शांत होती है।

* नारियल (Coconut)

नारियल एक ऐसा फल है जिसे कई तरह से प्रयोग कर सकते हैं। आप गाय या भैंस के दूध की जगह नारियल का दूध ले सकते हैं, इसके तेल से मालिश कर फैट टिशूज को कम कर सकते हैं और इसका पानी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और फैट जल्दी कम होता है।

उपरोक्त फलों के साथ टमाटर, खरबूजा, आडू आदि भी वजन कम करने में सहायक होते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Don`t copy text!