Blood Donation Benefits hindi

0
504
blood donation benefits hindi
blood donation benefits hindi

 

Blood Donation Benefits hindi-Raktadan ke fayde

नियमित रूप से रक्त दान करना न केवल प्राप्तकर्ता के लिए बल्कि दाता के लिए फायदेमंद साबित हुआ है। यह महत्वपूर्ण अंगों के लिए सहायक है, और इससे कैंसर और स्ट्रोक जैसी पुरानी बीमारियों के लिए जोखिम कम हो जाता है।

blood donation benefits hindi
blood donation benefits hindi

 

 

रक्त दान करने के स्वास्थ्य लाभों में अच्छे स्वास्थ्य और कैंसर और हेमोच्रोमैटोसिस का कम जोखिम शामिल है। यह यकृत और पैनक्रिया को नुकसान के जोखिम को कम करने में मदद करता है। रक्त दान करने से कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार और मोटापे को कम करने में मदद मिल सकती है।

 

हर दिन रक्त संक्रमण होता है और पूरी दुनिया में कई लोगों के जीवन को बचाता है। यह महत्वपूर्ण है कि चिकित्सा विशेषज्ञों की उपस्थिति में अस्पताल, क्लिनिक या रक्त बैंक में रक्तदान होता है।

 

रक्त दान करने से रोगियों, कैंसर से पीड़ित, बीमारियों से खून बहने, कैंसर से जुड़े पुराने एनीमिया, सिकल सेल एनीमिया और अन्य वंशानुगत रक्त असामान्यताओं के इलाज में मदद मिल सकती है।

 

यह जानना महत्वपूर्ण है कि मानव रक्त का निर्माण नहीं किया जा सकता है, लोग इसका एकमात्र स्रोत हैं और यही कारण है कि रक्त दान करना और उन लोगों की सहायता करना महत्वपूर्ण है। अपने भविष्य के लिए अपने खून को स्टोर करना भी संभव है  सुनिश्चित करें कि एक अच्छे रक्त बैंक में रक्त संग्रहित किया जाता है|

 

रक्त दान करना स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है, जिसमें कम कैंसर के जोखिम और हेमोक्रोमैटोसिस शामिल हैं। आम तौर पर, तीन महीनों के भीतर दान के साथ साल में अधिकतम 5 बार रक्त दान करना, नियमित कहा जा सकता है।

आपको समय से पहले उम्र बढ़ने से रोकने में मदद करता है: नियमित रूप से रक्त दान करके, आपको  वजन घटाना नहीं पड़ता है, लेकिन आपका दिमाग भी अधिक स्थिर हो जाता है। ऐसा करके, आप जो भी गतिविधियां करते है उस पे अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते है और इसे आसानी से चला सकते है ।

 

इसलिए आपको तनाव का अनुभव नहीं होता है। तनाव समय से पहले उम्र बढ़ने वाले ट्रिगर्स में से एक है| रक्त दान द्वारा, आपकी  त्वचा पर आसानी से झुर्रिया नही पडती ।

 

यह घाव भरने की  प्रक्रिया को तेज करता है: जब आप रक्त दान  करते हैं तो आपका शरीर लाल रक्त कोशिकाओं में कमी के लिए समायोजित करेगा। इस तरह के शरीर का समायोजन तब भी होता है जब आपका शरीर घायल हो जाता है।  ये समायोजन आपके द्वारा अनुभव की जाने वाली घाव भरने की प्रक्रिया को भी प्रभावित करेगा।

 

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है: रक्त दान करके, हम न केवल दूसरों की मदद करते हैं, बल्कि कोलेस्ट्रॉल रोग के जोखिम को भी कम करते हैं। वास्तव में, सभी कोलेस्ट्रॉल को दुश्मन के रूप में नहीं माना जाता है।

blood donation benefits hindi
blood donation benefits hindi

 

उच्च घनत्व लिपोप्रोटीन (एचडीएल) शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है  क्योंकि यह रक्त के प्रवाह में तेजी ला सकता है। लेकिन आपको चिंता करनी है कि कम घनत्व लिपोप्रोटीन (एलडीएल) है, जो रक्त के प्रवाह को रोकना और अवरुद्ध कर सकता है। रक्त में iron ( लौह) होता है, यदि रक्त में  iron (लोहा) overload-अधिक्मात्रा में होता है,तब कोलेस्ट्रॉल का oxidized- ऑक्सीकरण किया जा सकता है।

 

इसका मतलब है कि रक्त वाहिकाओं में अवरोध होगा। इसलिए, रक्त में  iron- लोहे की मात्रा को कम करने के लिए रक्तदान होता है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल आमतौर पर मांस जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, अन्य खाद्य पदार्थ फास्ट फूड और दूध होते हैं।

 

यदि रक्त दान के माध्यम से लौह की मात्रा को हटाया नहीं जाता है, तो रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर उसकी जमावट होगी। और बदले में हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी अन्य बीमारियों का कारण बन सकता है।

 

कैंसर का कम जोखिम: कैंसर के अनुबंध का जोखिम अक्सर रक्त में  iron- लोहे के उच्च स्तर से जुड़ा होता है। उच्च लौह सामग्री, कैंसर के विकास की संभावना अधिक है। नियमित रक्त दाताओं के लिए अच्छी खबर, जिसमें रक्त में आयरन- लोह की मात्रा रक्त दान  के माध्यम से नियंत्रित की जा सकती है। वही, लीवर, आंतों, फेफड़ों, गले के कैंसर का खतरा कम हो जाता है ।

 

हृदय रोग के जोखिम को कम करें: रक्त की घनता पर लोहे का प्रभाव पड़ता है। उच्च लौह का  स्तर रक्त की घनता को बढ़ाता है। लोहे के स्तर में वृद्धि के अलावा रक्त में प्रभावित होने वाले ऑक्सीकरण की प्रक्रिया में तेजी आ सकती है और रक्त वाहिकाओं में रक्त प्रवाह रक्त वाहिकाओं में प्रतिरोध की घटना के जोखिम को बढ़ाते समय घर्षण में वृद्धि कर सकता है।

 

अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी के मुताबिक, रक्त दान करके आप 33% तक हृदय रोग का खतरा कम कर सकते हैं और 88% तक दिल के दौरे के जोखिम को कम कर सकते हैं।

 

लौह की आवश्यकता लिंग और उम्र पर निर्भर करती है। पुरुष वयस्कों को 8.5 मिलीग्राम / दिन की आवश्यकता होती है और बच्चे को पालने की उम्र की वयस्क महिलाओं को 18.9 मिलीग्राम / दिन की आवश्यकता होती है।

 

लौह  शरीर में मुक्त कणों को बढ़ाएगा और कोलेस्ट्रॉल का  ऑक्सीकरण कर सकता है। ऑक्सीकरण कोलेस्ट्रॉल जो रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर settle होगा। रक्त वाहिकाओं में कोलेस्ट्रॉल बिल्डअप का  ऑक्सीकरण प्लाक (एथेरोस्क्लेरोसिस) का कारण बनता है, जो कोरोनरी हृदय रोग की घटनाओं का अग्रदूत है।

 

नियमित रूप से रक्त दान करने से   रक्त का पुनर्निर्माण अधिक तेज़ी से हो जाएगा, कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण धीमा हो जाता है।  यह कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है।

 

कैंसर के खतरे को कम करें:

 

कैंसर सबसे डरावनी और घातक बीमारी है। रक्तदान कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है। रक्त को नियमित रूप से दान करके रक्त में लोहा का स्तर संतुलित होता है और यकृत, फेफड़ों और आंत से संबंधित कैंसर से संबंधित जोखिम कम हो जाता है।

 

लीवर  की क्षति को रोकें: यकृत शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। सक्रिय रूप से, यह विटामिन, खनिज, प्रोटीन, चरबी, और कार्बोहाइड्रेट की चयापचय प्रक्रियामें मदद  करता है। यकृत ग्लूकोज को ग्लाइकोजन में परिवर्तित करता है और ग्लाइकोजन, विटामिन और खनिजों के संग्रह में मदद करता है।

 

यकृत रक्त शुद्धिकरण और detoxification में भूमिका के लिए भी महत्वपूर्ण है। यकृत प्लाज्मा प्रोटीन और blood clotting  एजेंटों को भी संश्लेषित करता है।जब हम नियमित रूप से रक्त दान करते है तो इसका मतलब है कि हमें शरीर में अतिरिक्त लोह के कारण लीवर  की क्षति को रोकना है।

 

लोहे से समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन शरीर में लौह के स्तर को बढ़ा सकता है, क्योंकि लौह केवल सीमित उपयोग में होता है, अतिरिक्त लौह को यकृत और पैनक्रिया में अवशोषित और संग्रहित किया जाता है। इन घटनाओं के अंत में सिरोसिस, यकृत विफलता, पैनक्रिया को नुकसान, और दिल की असामान्यताओं का खतरा बढ़ सकता है।

 

हेमोच्रोमैटोसिस के जोखिम को कम करना: हैमोच्रोमैटोसिस एक आनुवांशिक विकार है जिसमें शरीर भोजन से बहुत अधिक लोहे को अवशोषित करता है | अतिरिक्त लोहे को विभिन्न अंगों, विशेष रूप से यकृत में जमा किया जाता है।

 

अतिरिक्त लौह  pancreas, यकृत, टेस्टिस / अंडाशय, त्वचा और जोड़ों में भी संग्रहीत किया जा सकता है। जो हमारे शरीर के लिए अच्छा नही है लेकीन  नियमित रूप से रक्त दान करने वाले दाताओं को रक्तदान लोहे को कम करने में मदद कर सकता है।

 

एक  bike stunt आपको सुपरहीरो में बदल नहीं सकता है, लेकिन एक छोटी सुई की नौक  और आपका थोड़ा सा समय निश्चित रूप से आपको सुपर हीरो कर सकती  है।

blood donation benefits hindi
blood donation benefits hindi

 

हां, रक्त दान करके आप हर बार तीन मानव जीवन को बचाएंगे। और अदभुत बाबत तो ये है की : न केवल रक्त प्राप्त करने वाले लोगों के लिए रक्त फायदेमंद होता है , बल्कि रक्त को दान करने वाले व्यक्ति को भी इसका लाभ होता है। यहां आपके कुछ मानवीय प्रयासों के भी  लाभ प्राप्त होते हैं।

Top 10 Benefits Of Blood Donation

 

  1. मानव जीवन बचाने  की खुशी| 

    blood donation benefits hindi
    blood donation benefits hindi

 

डॉक्टरों को मानव जीवन बचाने में मदद करने में सक्षम होने के नाते यह एक अद्भुत अनुभव है। क्यों की  मानव रक्त के लिए कोई सही विकल्प भी नहीं हैं। आपके द्वारा दान किए जाने वाले रक्त को रोगियों की आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न घटकों में बांटा गया है।

 

प्रत्येक घटक विभिन्न उद्देश्यों के लिए विभिन्न प्रयोक्ताओं के लिए उपयोग किया जा सकता है। कई नवजात शिशुओं को एक रक्त दाता से बहोत लाभ हो सकता है क्योंकि उनके रक्त की आवश्यकताएं कम होती हैं। हर बार जब आप रक्त दान करते हैं, तो आप 3 या 4 व्यक्तिगत प्राप्तकर्ताओं की सहायता कर सकते हैं। रक्त दान करके  HERO (नायक) बनें।

  1. नि: शुल्क स्वास्थ्य जाँच|  

    blood donation benefits hindi
    blood donation benefits hindi

 

आप केवल तो ही  रक्त दान कर सकते हैं यदि आप ऐसा करने के लिए पर्याप्त फिट हैं। प्रत्येक रक्त दान प्रक्रिया से पहले, दाता की पूरी तरह से मुफ्त में स्वास्थ्य जांचकी जाती है। यह आपके लिए बहुत बड़ा लाभ होगा। उदाहरण के लिए, आपको किसी भी ब्लड प्रेशर (रक्तचाप) की असामान्यताओं के बारे में पता चल जाएगा।

 

 इसके अलावा, रक्त दान होने के बाद, उनसे प्राप्त रक्त और रक्त उत्पादों को कुछ संक्रमणों के लिए जांच की जाती है। यदि उन्हें उन स्क्रीनिंग परीक्षणों में कोई असामान्यता मिलती है तो आपको  सूचित किया जायेगा । अक्सर रक्त दान करने से अच्छे मुक्त स्वास्थ्य की जांच-पड़ताल होती हैं जो आपको स्वस्थ रहने में मदद करेंगी|

 

  1. हृदय रोग का जोखिम कम कर देता है|

    blood donation benefits hindi
    blood donation benefits hindi

 

नियमित रक्त दान शरीर में लोहे  के स्तर को जांचने में मदद करते हैं,  विशेष रूप से पुरुषों में। यह दिल की बीमारी को कम करने के लिए बहोत आवश्यक है । हालांकि शरीर के उचित कामकाज के लिए लौह एक आवश्यक तत्व है, अत्यधिक लोहे के निर्माण के परिणामस्वरूप अत्यधिक ऑक्सीडेटिव क्षति हो सकती है। ऑक्सीडिएटिव क्षति तेज उम्र बढ़ने, दिल के दौरे, स्ट्रोक इत्यादि में प्रमुख अपराधी है।

 

  1. वजन संतुलित रखता है | 

    blood donation benefits hindi
    blood donation benefits hindi

 

एक बार रक्त दान आपको 650 केलरी बहाल करने में मदद करता है। यह आपको अपने शरीर के वजन नियंत्रण उपायों में सहायता कर सकता है। हालांकि, दो या तीन महीने में रक्त को सुरक्षित रूप से दान किया जा सकता है और अधिक बार नहीं। यह आपकी स्वास्थ्य स्थिति और आपके रक्त हीमोग्लोबिन और लौह के स्तर पर निर्भर करेगा।

 

  1. कैंसर के जोखिम को कम करता है|

    blood donation benefits hindi
    blood donation benefits hindi

 

लोहे का उच्च स्तर रहा है। सैद्धांतिक रूप से, रक्त दान करने से अक्सर कैंसर का खतरा कम हो जाएगा। इस पर मजबूत सबूत खोजने के लिए और अधिक शोध चल रही  है।

 

  1. रक्त कोशिका उत्पादन को उत्तेजित करता है|

    blood donation benefits hindi
    blood donation benefits hindi

 

रक्त दान करने के बाद, शरीर रक्त हानि को भरने के लिए काम करता है। यह नए रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करता है और बदले में, अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

 

  1.  समय से पहले उम्र बढ़ने से बचने में मदद करता है। 

    blood donation benefits hindi
    blood donation benefits hindi

 

रक्त दान करते समय, आप न केवल वजन कम करते हैं बल्कि यह तनाव को कम करने में भी मदद करता है। तनाव उन कारणों में से एक है जिसमे समय से पहले उम्र बढ़ने लगती हैं। रक्त दान आपके दिमाग और शरीर पर तनाव को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, त्वचा को तंग और शिकन मुक्त रखता है।

  1.  उपचार प्रक्रिया को गति देता है| 

    blood donation benefits hindi
    blood donation benefits hindi

शरीर लाल रक्त के नुकसान को समायोजित करने की कोशिश करता है जो कोशिकाएं हम रक्त दान करते हैं, ये समायोजन घाव चिकित्सा प्रक्रिया में तेजी लाने में भी मदद करते हैं।

 

  1.  एक लंबा जीवन जीते हैं|

    blood donation benefits hindi
    blood donation benefits hindi

 

वे लोग जो परोपकारी काम में शामिल हैं, लंबे जीवन जीने के लिए सिद्ध हुए हैं। रक्त दान परोपकारी काम है, इसलिए यह न केवल दूसरे के जीवन को बचाता है बल्कि आपको लंबे और स्वस्थ रहने में भी मदद करता है।

 

10.कई जिंदगिया बचती है | 

blood donation benefits hindi
blood donation benefits hindi

  

 

हर बार जब हम एक पिंट रक्त दान करते हैं तो यह तीन जिंदगी बचाने में मदद करता है, इसलिए अगर हम साल में चार बार दान करते हैं तो हम 12 जीवन बचाते हैं। हमें किसी को बचाने के लिए सुपरहीरो होने की ज़रूरत नहीं है, रक्त दान करने का एक सरल कार्य करके किसीके  जीवन को बचा के भी आप सुपर हीरो से कम नही है |

blood donation benefits hindi
blood donation benefits hindi            Read also: https://1clickchangelife.com/top-10-best-summer-skin-care-tips/

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here