how to apply for guinness world records india

0
480
how to apply for guinness world records india
how to apply for guinness world records india

“how to apply for guinness world records india” क्या आप विश्वस्तर पर आप का नाम रोशन करना चाहते हो? कई लोगो का सपना होता है की guniess world records  में अपना नाम दर्ज कराये लेकीन कैसे? इस आर्टिकल में आप world records  से जुडी सभी जानकारी प्राप्त कर सकोगे और guniess book of world records में अपना नाम भी दर्ज कर सकोंगे| आर्टिकल में आप को guiness book से जुडी सभी जानकारी प्राप्त होगी|

Guniess world record History –

how to apply for guinness world records india
how to apply for guinness world records india

1951 की बात है। इंग्लैंड के एक अमीर थे सर ह्यूग कैंपबेल बीवर। वह गिनेस ब्रेवरीज़ के डायरेक्टर थे। एक दिन वह अपने दोस्तों के साथ चिड़ियों का शिकार करने के लिए निकले। अभी वे अपने शिकार की प्लानिंग कर ही रहे थे कि चिड़ियों का एक झुंड बहुत तेजी से उनसे सिर के ऊपर से निकल गया। बीवर और उनके दोस्त हैरान रह गए कि इतनी तेज उड़नेवाली ये कौन-सी चिड़ियाएं हैं? तीनों में इस बात पर बहस छिड़ गई कि सबसे तेज उड़ने वाली चिड़िया कौन-सी है?
काफी कोशिश के बाद भी इस बारे में कोई फैसला न हो सका। बीवर ने घर आकर यह पता लगाने के लिए कि यूरोप का सबसे तेज उड़ने वाला पंछी कौन-सा है, तमाम किताबें उलटी पलटीं। फिर भी उन्हें अपनी जिज्ञासा का जवाब नहीं मिला। बीवर थमे नहीं। वह लगातार अपने काम में लगे रहे।

1954 में एक किताब में उन्हें अपने सवाल का जवाब मिल गया लेकिन यह कोई ऑथेंटिक जवाब नहीं था। इस पूरी घटना से बीवर के मन में यह बात आई कि कई लोगों के मन में इस तरह के सवाल आते होंगे और उनका जवाब न मिलने पर इन्हें कितनी निराशा होती होगी! बीवर ने यह बात गिनेस कंपनी के एम्प्लॉयी क्रिस्टोफर के साथ शेयर की।
क्रिस्टोफर ने उन्हें नोरिस और रॉस मॅक्विटर नाम के दो युवकों से मिलाया।

ये दोनों लंदन में एक फैक्ट फाइंडिंग एजेंसी चलाते थे। तीनों की कोशिशों के बाद अगस्त 1954 में गिनेस बुक ने शक्ल अख्तियार की, जो 1955 में पब्लिश हुई। लोगों को यह किताब इतनी पसंद आई कि मार्केट में इसकी खूब डिमांड हुई, जो आज तक बरकरार है। इसमें नाम दर्ज करवाने के लिए दुनिया भर के लोग उत्सुक रहते हैं। किभी भी फील्ड में रेकॉर्ड बनाने वालों का नाम इसमें दर्ज किया जाता है और वह ऑथेंटिक होता है। Also Read:https://1clickchangelife.com/bollywood-film-making-process

What is Important of Guinness Book Of World Record?( how to apply for guinness world records india)

गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स दुनिया भर में मशहूर किताब है और यह नाम अब लोगों के लिए अनजाना नहीं है। अलग-अलग फील्ड में बनाए गए ऐसे कीर्तिमान और कारनामे इसमें दर्ज हैं, जो दूसरों को प्रेरणा देते हैं। हर साल कुछ नए रेकॉर्ड्स इसमें दर्ज हो जाते हैं, जो इस किताब को ज्यादा उपयोगी व सार्थक बनाते हैं। फिलहाल यह करीब 30 भाषाओं में पब्लिश होती है।

how to apply for guinness world records india
how to apply for guinness world records india

how to apply for guinness world records india

Type- http://www.guinnessworldrecords.com/

STEP 1- Register for an account

आप एक Activation लिंक के साथ एक ईमेल प्राप्त करेंगे। लिंक पर क्लिक करें, और आपको डैशबोर्ड page पर लाया जाएगा| Click on the green ‘Apply for a record’  बटन पर क्लिक करें।

उस रिकार्ड के लिए खोज करें जिसे आप तोड़ना चाहते हैं

जब आप रिकॉर्ड पाते हैं, तो  click the ‘Apply Now’ button  यदि आपको रिकॉर्ड नहीं मिल सकता है तो आप पेज के निचले हिस्से पर ‘एक नया रिकॉर्ड शीर्षक के लिए आवेदन’ पर क्लिक करके एक नए के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन फॉर्म को पूरा करें

अधिक जानकारी के लिए देखें कि मार्गदर्शिका कैसे लागू करें।

एक बार जब आप अपना मानक आवेदन सबमिट कर लेंगे, गिनीज वर्ल्ड रिकॉड्स मुख्यालय में हमारी समर्पित रिकॉर्ड्स प्रबंधन टीम आवेदन की समीक्षा करेगी। यदि आपने मौजूदा शीर्षक के लिए आवेदन किया है, या नए शीर्षक के लिए जिसे हम स्वीकार्य पाते हैं, तो हम आपके ऑनलाइन खाते के माध्यम से आपके लिए उपलब्ध अभिलेख दिशानिर्देश, साथ ही साथ अपने साक्ष्य गाइड को भी उपलब्ध कराएंगे।

यह आपके रिकॉर्ड शीर्षक प्रयास के परिणाम का आकलन करने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के लिए सबमिट किए जाने वाले प्रमाणों की रूपरेखा बताता है। इस दस्तावेज में दस्तावेजों के प्रिंट करने योग्य टेम्पलेट्स भी शामिल होंगे जो हमें प्रस्तुत करें।

अपने रिकॉर्ड प्रयास के एक भाग के रूप में प्रदान करने के लिए आपके साक्ष्य के विचार प्राप्त करने के लिए सबूत कैसे इकट्ठा करें और सबमिट करें

सभी साक्ष्य ऑनलाइन जमा किए जाने चाहिए आप अपने खाते में लॉग इन करके अपने साक्ष्य अपलोड कर सकते हैं कृपया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को पोस्ट द्वारा सबूत नहीं भेजें क्योंकि सभी फाइल प्रकार ऑनलाइन स्वीकार किए जाते हैं।

इसके बाद, हमारे विशेषज्ञ रिकॉर्ड्स प्रबंधन टीम आपके साक्ष्य का मूल्यांकन करेगी। अगर आपका प्रयास सफल साबित हुआ है, तो आप अपने रिकॉर्ड धारक की स्थिति की पुष्टि के लिए एक मानार्थ सरकारी गिनती वर्ल्ड रिकॉर्ड ™ रिकॉर्ड-होल्डर प्रमाण पत्र के लिए पात्र होंगे!

how to apply for guinness world records india
how to apply for guinness world records india

दुर्भाग्य से हम पत्रों का जवाब देने में असमर्थ हैं, इसलिए कृपया एक आवेदन ऑनलाइन बनाएं या हमारे संपर्क पेज को देखें।

कृपया आवेदन सबमिट करने और अपना दिशानिर्देश प्राप्त करने से पहले हमें सबूत नहीं भेजें, क्योंकि हम इसे संसाधित नहीं कर पाएंगे।

How do record titles get approved? (how to apply for guinness world records india)

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के पास एक कुशलता से प्रशिक्षित रिकॉर्ड्स मैनेजमेंट टीम है जो पुष्टि करने के लिए पर्याप्त अनुसंधान और सत्यापन जांच करती है कि एक नया रिकॉर्ड शीर्षक हासिल किया गया है या नहीं।

 

जब आप एक नया रिकॉर्ड शीर्षक के लिए एक आवेदन सबमिट करते हैं, तो रिकॉर्ड्स श्रेणी विशेषज्ञ ध्यान से यह पुष्टि करने के लिए इसका मूल्यांकन करते हैं कि आपका प्रस्ताव स्वीकार किया जा सकता है या नहीं।

जब आप एक नए या मौजूदा शीर्षक के लिए अपने प्रमाण प्रस्तुत करते हैं, तो रिकॉर्ड्स मैनेजमेंट टीम इस साक्ष्य पर व्यापक जांच करेगी कि यह पुष्टि करने के लिए पर्याप्त है कि आपने प्रश्न में रिकॉर्ड शीर्षक हासिल किया है।

यदि आप कोई आवेदन सबमिट कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप हमें यथासंभव अधिक जानकारी प्रदान करें, जिसमें शामिल हैं:

1.आप क्या हासिल करना चाहते हैं?

2.कैसे, कहा और क्यूं प्राप्त करना चाहते हैं?

कोई भी लिंक जो हमारी टीम को आपके प्रस्ताव को समझने में मदद कर सकती है।

आवेदन प्रक्रिया के दौरान आप हमारे रिकॉर्ड के पूरे डेटाबेस को खोज पाएंगे और पता लगा सकते हैं कि हमारे पास पहले से ही आपके विचार से मेल खाता है|

यदि एक नया शीर्षक के लिए आपका प्रस्ताव स्वीकार किया गया है, या यदि आप मौजूदा शीर्षक के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आप रिकॉर्ड करने के लिए अपने दिशानिर्देश प्राप्त करेंगे; यह महत्वपूर्ण है कि आप इन और सबूत की जांच सूची पैक को ध्यानपूर्वक पढ़ें, और सभी अनुरोधित साक्ष्य दस्तावेज करें।

यह तो हमारी टीम प्रदान किए गए सभी प्रमाणों का आकलन कर सकती है और सत्यापित कर सकती है कि आपका प्रयास सफल रहा है या नहीं।

यह भी महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी रिकॉर्ड प्रयास से पहले कोई प्रश्न पूछें। यह सुनिश्चित करना है कि हमारे पास जवाब देने के लिए समय है, क्योंकि इसमें आपको वापस आने के 2 सप्ताह तक का समय लग सकता है। यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है, तो आप सीधे अपने रिकॉर्ड प्रबंधक को अपने ऑनलाइन खाते के माध्यम से सभी पत्राचार भेज सकते हैं।

What Record Titles can I attempt?- ( how to apply for guinness world records india)

नए रिकॉर्ड विचारों के लिए कृपया ध्यान दें कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स केवल विश्व रिकॉर्ड को पहचानते हैं। हम राष्ट्रीय / देश विशिष्ट उपलब्धियों को सत्यापित नहीं करते हैं

ऑल गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के रिकॉर्ड खिताब में महत्वपूर्ण मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है:

मापन योग्य – क्या यह सबसे तेज़ / सबसे लंबे समय तक /सबसे भारी / सबसे अधिक है?

तोड़ने योग्य – क्या रिकॉर्ड किसी और के द्वारा टूटा हुआ या दोहराया जा सकता है? हमारे सभी रिकॉर्ड खिताब चुनौती देने के लिए खुला होना चाहिए।

मानकीकृत – क्या रिकॉर्ड शीर्षक सार्वभौमिक किया जा सकता है? उदाहरण के लिए, यह किसी क्षेत्र से प्रतिबंधित या संबंधित नहीं हो सकता है|

सत्यापन – क्या दावा साबित हो सकता है? उदाहरण के लिए, ‘जिस आदमी ने कभी पानी पिया नहीं’ का दावा किया है, उसे कभी भी सत्यापित नहीं किया जा सकता जब तक कि आदमी ने गवाह द्वारा निगरानी के दौरान जन्म से अपना पूरा जीवन बिताया।

एक वैरिएबल – हम सबसे बड़ी पेंटिंग को सत्यापित कर सकते हैं लेकिन अधिकांश लोगों द्वारा सबसे बड़ी पेंटिंग पर विचार नहीं करेंगे।

सार्वभौमिक – प्रस्ताव कुछ होना चाहिए, या उस चीज़ के बारे में जो दुनिया के बहुमत के लिए जाना जाता है यह बहुत विशिष्ट / क्षेत्रीय नहीं हो सकता है

वर्तमान रिकॉर्ड से काफी अलग – यदि आपके रिकॉर्ड सुझाव कुछ ऐसी चीज़ के समान है जो हमारे पास पहले से है, तो हम आपको एक ही शीर्षक के भिन्नता को स्वीकार करने के बजाय वर्तमान रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए कहेंगे।

Are there Any rules about record titles I can break?

(how to apply for guinness world records india)

हम प्रत्येक और हर आवेदन का आकलन करते हैं जो हम प्राप्त करते हैं – परन्तु कई को विश्व रिकॉर्ड के रूप में नहीं पहचाना जा सकता है।

हम उदाहरण के लिए व्यक्तिपरक उपायों के आधार पर आवेदन स्वीकार नहीं करते – सुंदरता, दयालुता, वफादारी

अन्य गतिविधियों जो अभिलेख नहीं कर रहे हैं उनमें शामिल हैं जो पर्याप्त रूप से चुनौतीपूर्ण नहीं हैं, जो एक ही व्यक्ति या जो कुछ अटूट है उसके लिए बहुत विशिष्ट हैं।

हम अनुपयुक्त गतिविधियों का समर्थन नहीं करते हैं या जो दर्शकों / जानवरों को संभावित नुकसान या खतरे का कारण बन सकते हैं।

हम 16 वर्ष से कम आयु के लोगों को नाबालिगों के लिए अनुपयुक्त माना जाने वाले रिकॉर्डों का प्रयास करने या रखने की अनुमति नहीं देते हैं। इन उदाहरणों में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स विशेष कौशल / खेल के लिए आधिकारिक नियामक निकाय के साथ मिलकर काम करता है।

Does Guniess World Record Pay record holders?/make contributions? (how to apply for guinness world records india)

रिकार्ड तोड़ने की उपलब्धि पर दुनिया के बेजोड़ अधिकार के रूप में, हमारी भूमिका है कि दुनिया का सबसे अच्छा जश्न मनाना,  आम लोगों को प्रेरित करना और मनोरंजन और सूचना देना।

इन कारणों के लिए, हम अपनी उपलब्धियों के लिए या रिकॉर्ड शीर्षक प्रयास करने के लिए रिकॉर्ड तोड़ने वाले को कुछ PAY नहीं करते हैं। हम किसी भी व्यक्ति को रिकॉर्ड करने का प्रयास करने के लिए sponsorship (प्रायोजन) या उपकरण आदी  खर्चे को कवर करने में असमर्थ हैं|

इसके अतिरिक्त, हम व्यक्तियों, धर्मार्थों या व्यवसायों में योगदान करने में असमर्थ हैं। यह विश्व के वैश्विक रिकॉर्ड तोड़ने के अधिकार के रूप में हमारे निष्पक्ष रुख को बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए है कि हम सभी आवेदकों के लिए वास्तव में शामिल हैं।

Which Records are broken most often?

(how to apply for guinness world records india)

सबसे ज्यादा टूटी हुई रिकॉर्डों में से सबसे लंबे समय तक डीजे मैराथन शामिल हैं, सबसे भारी आइटम को Glue (गोंद)के साथ उठाया गया है और सबसे ज्यादा Apples सेब एक मिनट में काटने का record |एक और रिकॉर्ड जो नियमित रूप से टूट गया है वह दुनिया का सबसे ज्यादा उम्र का  व्यक्ति है, लेकिन सबसे ज्यादा ऊम्र की  व्यक्ति जीन लुईस कैलमट ही  है जो 122 वर्ष और 164 दिन जिंदा रहा|

Who holds  the most guniess world records title?

(how to apply for guinness world records india)

how to apply for gunniess world record india
Mr. Ashrita Furman

वह व्यक्ति जो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के सबसे अधिक खिताब रखता है,  Mr. Ashrita Furman वह हर समय रिकॉर्डों का प्रयास कर रहा है, लेकिन आखिर में उन्हें 191 से ज्यादा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के खिताब मिले हैं! इनमें लंबी दूरी की पोगो-स्टिक कूदने के रिकॉर्ड, अधिकांश काच chin (दाढ़ी) पर  संतुलित करने का रिकॉर्ड, 24 घंटों में सबसे हॉप-स्कॉच गेम्स और सीएन टॉवर को पोगो के लिए सबसे तेज़ समय शामिल है। आश्रीत ने कई लोगों को प्रेरित किया है, और आजकल कई बढ़िया रिकॉर्ड धारक हैं।

Can children apply for records?

हां, उस रिकॉर्ड के प्रकार के आधार पर जो आप प्रयास करना चाहते हैं हालांकि, यदि आप 13 वर्ष से कम हो, तो आपको खाता बनाने और अपने लिए आवेदन सबमिट करने के लिए माता-पिता या अभिभावक की आवश्यकता होगी।

India’s 10 Amazing Guinness World Records-

1 Nose Typing

 हैदराबाद के खुर्शीद हुसैन ने दुनिया में अपनी नाक के साथ सबसे तेज़ी से लिखकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। खुर्शीद ने 47 सेकंड में 103 अक्षर टाइप किए हैं।

2  Biggest Roti- Jamnagar  गुजरात में रहने वाले दगडू सेठ ने 2012 में दुनिया की सबसे बड़ी रोटी बनायी, जिसका वजन 145 किलोग्राम था।

3.The world’s smallest woman- नागपुर स्थित ज्योति अमेज (23 वर्ष), जो दुनिया की सबसे छोटी महिला है, केवल 61.95 सेंटीमीटर या ऊंचाई के बारे में 2 फीट है। इससे पहले, ज्योति को दुनिया के सबसे छोटे किशोरी का खिताब भी मिला है।

  1. The tallest turban in the world- पंजाब स्थित अवतार सिंह मौनी की पगड़ी पूरे विश्व में सबसे ऊंची और सबसे भारी मानी जाती है। इस पगड़ी की लंबाई लगभग 645 मीटर है और 45 किलो भारित है।
  2. Heaviest Biryani- 2008 में, दिल्ली में कोहिनूर फूड्स लिमिटेड ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को दुनिया के सबसे भारी बिरयानी का 12,000 किलोग्राम चावल और सब्जियों के भारित खाना पकाने के लिए बनाया। इस तैयारी में शामिल 60 chefs थे।
  3. Record of most songs- प्रसिद्ध गीतकार अंजन के पुत्र समीर ने पिछले 30 सालों से फिल्मों में कई हिट लिखी हैं। समीर ने अपने 30 साल की फिल्म यात्रा में करीब 650 फिल्मों में 4000 गाने लिखे हैं। कोई गीतकार ने अब तक इतने गानेगाने नही लिखे हैं।
  4. Folk dance of Kullu (Himachal)- 26 अक्टूबर 2015 को कुल्लू दशहरा त्यौहार के दौरान, कुल्लू घाटी में पारंपरिक वेशभूषा में 10,000 पुरुष और 10,000 महिलाओं ने भाग लिया। बेटी है अनमोलसंदेश को फैलाने के लिए 20,000 से अधिक लोगों ने नृत्य में भाग लिया। गिनीज बुक ऑफिसर्स को इस कार्यक्रम के बारे में बताया गया, जिन्होंने इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बुक में रिकॉर्ड किया।
  5. Most Crowd gathered to do yoga- 21 जून 2015 को, प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में, 35,985 लोगों ने राजपथ (दिल्ली) पर योग दिवस के अवसर पर भाग लिया। यह एक अंतरराष्ट्रीय आयोजन था जिसमें प्रतिभागियों 84 देशों के थे। पहली बार इतनी बड़ी संख्या में लोग योग करते हैं, इसलिए यह घटना गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज की गई है।
  6. The World’s longest Mustache-

जयपुर के निवासी राम सिंह चौहान (58) ने दुनिया की सबसे लंबी मूंछें का विश्व रिकॉर्ड संभाला है। उसकी मुंह की लंबाई 14 फीट है। राम सिंह पिछले 32 वर्षों से अपनी मूंछें बढ़ा रहे हैं।

  1. Longest Single Dance Marathon-नर्तक हेमलता ने केरला संगीत अकादमी में लगातार 123 घंटे और 15 मिनट में नृत्य किया, जो कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

 इस तरह, हमने देखा है कि कैसे समर्पित लोगों ने इस तरह की crazy things को पूरा किया  जिस से वह पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो चुके हैं। Also Read: BOLLYWOOD LYRICS WRITING TIPS

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here